Saturday, June 21, 2014

बिहार


अस्पताल में पकड़ाये दो फर्जी आइएएस
मुजफ्फरपुर: सदर अस्पताल में शुक्रवार को निगरानी विभाग के प्रशिक्षु आइएएस का हवाला देकर दो युवक पहुंचे. अस्पताल के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने महिला कर्मियों से र्दुव्‍यवहार करते हुए सिविल सजर्न ज्ञान भूषण को भी खामियां गिनाते हुए डांट दिया.
जो पात्र हैं, सबको मिलेगा इंदिरा आवास : मांझी
पटना: मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि वह शिकायतों के निदान में विश्वास करते हैं. शुक्रवार को अपने आवास पर राज्य के विभिन्न हिस्सों से आये लोगों की परेशानियों को सुना.
लॉ प्रवेश परीक्षा में जम कर नकल, प्रश्नपत्र आया बाहर
पटना: पटना विवि में एलएलबी प्रवेश परीक्षा में जम कर कदाचार का मामला सामने आया है. शुक्रवार को आयोजित परीक्षा में छात्रों ने जम कर नकल की. यही नहीं, परीक्षा हॉल से एक बार फिर प्रश्नपत्र बाहर आ गया और फिर उसकी धड़ल्ले से फोटोकॉपी भी की गयी और उस फोटोकॉपी पर उत्तर में टिक करके फिर उसे वापस परीक्षा हॉल में भी भेजा गया.
आठ बम निरोधक दस्तों का गठन
पटना: पटना व बोधगया में हुए आतंकी हमलों के बाद बिहार पुलिस के जवानों को बम अपने हाथों में लेकर उसे निष्क्रिय करने की कवायद करते पूरी दुनिया ने टीवी चैनलों पर देखा था. इसको लेकर बिहार पुलिस की फजीहत भी हुई थी.
अब एसएमएस से रेल टिकट
पटना: रेल टिकट का आरक्षण कराना अब और आसान होगा. न तो आरक्षण काउंटर पर जाने की जरूरत और न इंटरनेट से टिकट बुकिंग का झंझट. बस, एसएमएस कीजिए और हो जायेगा टिकट का आरक्षण. यह संभव होने जा रहा है एक जुलाई से. रेलवे के अधिकृत नंबर 139 या 5676714 पर एसएमएस कर आरक्षण करा सकते हैं.
 
विस उपचुनाव में होगी जदयू व राजद दोस्ती की पहली परीक्षा
पटना: जदयू व राजद की दोस्ती की अग्निपरीक्षा विधानसभा उपचुनाव में होगी. 10 सीटों पर होनेवाले उपचुनाव में भाजपा को हराने के लिए दोनों दलों में समझौता हो सकता है. 10 में सात सीटें भाजपा के कब्जे की हैं. यदि जदयू-राजद मिल कर चुनाव लड़ते हैं, तो ताजा राजनीतिक परिस्थितियों में यह दिलचस्प मुकाबला साबित होगा.
बागियों पर कार्रवाई की तैयारी मे जदयू
जदयू के बागी विधायकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह को इसके लिए अधिकृत किया गया है. श्री सिंह ने पार्टी के चुनाव एजेंट से रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी.
वाजपेयी जी का सपना एम्स पटना: डॉ हर्षवर्धन
पटना: अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था कि हर राज्य में एम्स खुले. इसी कड़ी में पटना एम्स की नींव रखी गयी थी. ये बातें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहीं. वे एम्स का भी जायजा लेंगे. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि जिन राज्यों में एम्स खुला है, वहां के मरीजों को दूसरे राज्यों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़े.
भाजपा का थउआ-थउआ उड़ जायेगा: नीतीश
नीतीश कुमार ने कहा कि सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद मैं आत्मचिंतन पर था. भाजपा ने राज्यसभा उपचुनाव में जो घिनौनी राजनीति कर हमें ललकारा है. हमें आत्मचिंतन के बीच से खींचा है. हमें यह चुनौती स्वीकार है. अब उनका मुकाबला करना है.
बिहारः 14 साल की उम्र में किसान के बेटे ने क्वालीफाई किया आईआईटी
बिहार के एक चौदह वर्षीय छात्र ने इस बार प्रतिष्ठित आईआईटी जेइइ की परीक्षा क्वालीफाई किया है. बिहार के रोहतास जिले का शिवानंद एक किसान का बेटा है. इसने बारहवीं की परीक्षा 93.4 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास की थी.
इस्तीफे की राजनीति
राज्यों से राज्यपालों के इस्तीफे आ रहे हैं. हर इस्तीफे के साथ एक और इस्तीफे की संभावना की खबर भी आती है. संविधान विशेषज्ञ संविधान की व्याख्या कर रहे हैं, जाने माने वकील सुप्रीम कोर्ट की व्याख्या में संभावनाओं को तलाश रहे हैं.
विधान सभा उप चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा
राज्यसभा उप चुनाव संपन्न होने के बाद भारतीय जनता पार्टी विधान सभा उप चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है. भाजपा कोटे की सात विधान सभा सीटें खाली हुई हैं, पार्टी सातों सीटें पुन: हासिल करने के लिए अपने कार्यकर्ताओं की ताकत तो उप चुनाव में झोंकेगी ही, शेष सीटों पर भी जीत की रणनीति बनायेगी. भाजपा ने उप चुनाव को ले कर 11 जिलों के पार्टी जिलाध्यक्षों की 26 जून को बैठक बुलायी है. बैठक में जिला अध्यक्षों से प्रत्याशियों के नाम भी मांगे जायेंगे.
कुपोषण ले रहा बच्चों की जान, 14 और बच्चों की हुई मौत
मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर के आसपास के इलाकों में हर साल मई, जून व जुलाई में फैलनेवाली बीमारी का नाम एक्यूट हाइपो ग्लायसिमिक इंसोफेलोपैथी है. ये इंकेफलाइटिस या एइएस (एक्यूट इंकेफलाइटिस सिंड्रोम) नहीं है. इसकी वजह संक्रमण व वायरल नहीं है. ये रसायन जनित रोग हो सकता है, जिससे पीड़ित बच्चों के शरीर में ग्लूकोज की मात्र तेजी से कम हो जाती है.
ऋषभ स्टेट टॉपर मिला 33वां स्थान
पटना/कोलकाता : आइआइटी-जेइइ (एडवांस) का रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया गया. राजस्थान के चित्रंग मुर्दिया ने कुल 360 में 334 अंक प्राप्त करके देश में टॉप किया, जबकि लड़कियों में आइआइटी, रुड़की क्षेत्र से अदिति ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया. अदिति साझी मेधा सूची में सातवें स्थान पर रही. बिहार से 10987 छात्रों ने यह परीक्षा दी थी, जिनमें 1370 सफल रहे. इनमें पटना के 940 छात्र शामिल हैं

No comments: